पार्टनर के साथ लम्बी पारी खेलने के 5 ज़बरदस्त तरीके : दूसरा तो बेहद कारगर है

गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड या पति-पत्नी में विवाद का सबसे अहम कारण एक दूसरे की उम्मीदें पूरी न कर पाना। पति की पत्नी और पत्नी की पति से कुछ जिस्मानी उम्मीदें होतीं हैं अगर वो पूरी न हो तो इससे रिश्ते में दरार आ सकती है। ऐसे में ज़रूरी है कि एक दूसरे की ज़रूरत को ठीक से समझकर उन्हें अच्छे से पूरा किया जाए।

समस्या को पहचानें
पुरुष का स्वभाव लक्ष्य की प्राप्ति करना होता है। वो जल्द से जल्द काम पूरा करने और आनंद की ऊंचाइयों पर पहुंचना चाहता है। पुरुष चरम सुख के लिए उत्सुक होता है। पुरुष क्रिकेट में 20-20 का मैच खेलने का ख्वाहिशमंद होता है जबकि महिलाएं टेस्ट मैच पर विश्वास रखतीं हैं। वे लम्बी पारी की चाहत रखतीं हैं। वे लक्ष्य से ज्यादा सफर के आनंद पर विश्वास रखतीं हैं। ऐसे में पुरुष की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी की वजह से विकेट भी गिर सकता है। ऐसे में लम्बी पारी खेलने की 5 तकनीक हम आपको बताते हैं।

जिस्मानी मेल, शरीर से ज्यादा दिमाग का खेल
जिस्मानी मेल शरीर से ज्यादा दिमाग का खेल है। शरीर हमारे दिमाग के इशारे पर चलता है। ऐसे में ज्यादा देर टिके रहने के लिए दिमाग़ को धीमा करें। इसके लिए आप पारी के दौरान हर पल का अनुभव करें और जल्दबाज़ी न करें।
अगर आपका दिमाग तेज़ भाग रहा है तो उसे धीमा करने के लिए मुंह में लौंग, इलायची या मिश्री रख लें। इसे एक बार में न चबाएं बल्कि धीरे-धीरे मुंह में घुलने दें। इससे आपके मुंह से खुशबू भी आएगी और माहौल आनंददायक बन जाएगा। इसका स्वाद आपके दिमाग को आकर्षित करेगा और आपके दिमाग की गति को काबू में रखेगा।

खेल से पहले पूरी तैयारी करें
ज़िंदगी के सबसे अहम खेल में उतरने से पहले पूरी तैयारी करे। करीब जाने, छूने, हाथ पकड़ने और गले लगाने जैसी सभी क्रियाएं आनंद देतीं हैं। उन्हें महसूस करें। शुरुआत से पहले पूरा वक्त लें। खुद को और पत्नी को भी समय दें। जब तक आप पूरी तरह तैयार न हों शुरू न करें। मैदान पर आए एक मझे हुए क्रिकेट खिलाड़ी की तरह खुद को पहले पिच पर सेट करें, उसके बाद रन अपने आप बनते रहेंगे।

लगातार तेज़ न खेलें
हर खिलाड़ी की लम्बी पारी में कई पड़ाव आते हैं। वो किसी ऑवर में 2 या 3 चौके मारता है और किसी ऑवर में सिंगल्स लेकर विकेट बचाता है। इसी तर्ज पर जब आप खेल शुरू करें तो लगातार तेज़ न खेलें। बीच-बीच में विराम लें या स्लो हो जाएं। रूमानी बातें करें, शहद, चॉकलेट या स्ट्रॉबेरी का लुत्फ उठाएं। इससे आपकी पारी को लम्बा करने में मदद मिलेगी।

साथी के आराम का पूरा ख्याल रखें
जैसे क्रिकेट में ज्यादा रन बनाने के लिए पिच पर जोड़ी टिकना ज़रूरी है वैसे ही ये आपके और आपके साथी का टिकना भी ज़रूरी है। विकटों के बीच दौड़ते वक्त तालमेल ज़रूरी है। साथी थका हो और आप जल्दबाज़ी करेंगे तो रनआउट हो सकते हैं। पोज़ीशन यानि मुद्रा का ख्याल रखें, ज़रूरत पड़े तो बदलें और साथी से उसके आराम और आनंद के बारे में पूछते रहें।

लय को न तोड़ें
पारी के दौरान कई मौके आएंगे जब आप दोनों खिलाड़ी पूरी लय में होंगे। ये सबसे अनमोल वक्त है। इस वक्त को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने की कोशिश करें। ऐसे समय पर ब्रेक न लें वरना ये उदासीन भी कर सकता है। जब खिलाड़ी पूरी फॉर्म में हो तो जम कर बैटिंग करना चाहिए और टारगेट पूरा करके जीत हासिल करना चाहिए।


ये 5 करिश्माई तकनीक हैं जो आप दोनों के रिश्ते को बेहतर बनाने में अहम साबित हो सकतीं हैं। आपसी विश्वास के साथ ज़िंदगी की गाड़ी को आगे ले जाएं और एक सफल वैवाहिक जीवन की ओर कदम बढ़ाएं।

इस लेख को दोस्तों के साथ शेयर करें। आपको ये लेख कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.