कुट्टू का आटा खाकर दिल्ली में 500 से ज्यादा लोग बीमार

पूर्वी दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में कुट्टू के आटे से बना भोजन खाने से 500 से ज्यादा लोग बीमार हो गए।

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि पहली नजर में यह मामला मिलावट या खराब आटे की बिक्री का लगता है।

पुलिस उपायुक्त (पूर्वी) दीपक यादव ने बताया कि घटना के सिलसिले में कल्याणपुर इलाके की एक किराना दुकान मालिक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

पूर्वी दिल्ली जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि करीब 526 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया था। उन्होंने बताया कि नवरात्रि के पहले दिन मंगलवार को कुट्टू के आटे से बना भोजन करने के बाद सभी लोगों ने बेचैनी, पेट दर्द, उल्टी की शिकायत की है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने क्षेत्र और लालबहादुर शास्त्री अस्पताल का दौरा किया है जहां काफी लोग भर्ती थे। चार-पांच लोगों को छोड़कर अन्य सभी को अस्पताल से छुट्टी मिल गयी है।’’

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि कल्याणपुरी, त्रिलोकपुरी और अन्य क्षेत्रों से लोगों के बीमार होने की सूचना है। उन्होंने कहा कि पहली नजर में यह मामला भोजन में मिलावट या नवरात्रि के दौरान कुट्टू के खराब आटे की बिक्री का है।

एलबीएस अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "पिछली आधी रात से लगभग 540 लोग हमारे अस्पताल में आए, जिनमें से मुख्य रूप से पेट में दर्द और उल्टी की शिकायत वाले मरीज थे। उनमें से अधिकतर हल्की से मध्यम स्तर की बीमारी से पीड़ित थे, इसलिए उन्हें चिकित्सा सहायता देने के बाद घर भेज दिया गया।"

उन्होंने कहा कि कुछ को इंट्रावीनस ड्रिप लगाया गया, लेकिन किसी को भी भर्ती करने की आवश्यकता नहीं पड़ी।

उन्होंने कहा, "आधी रात के बाद से ही अस्पताल में सैकड़ों लोग आने लगे थे, लगभग 400 लोग सुबह तक आ चुके थे और फिर दोपहर तक यह संख्या 500 से अधिक हो गई।"

डीसीपी यादव ने कहा कि बंटी जनरल स्टोर के मालिक के खिलाफ कल्याणपुरी थाने में भारतीय दंड संहिता की धाराओं 273 (मिलावटी खाद्य पादार्थ की बिक्री), 284 (जहरीले पदार्थ के संबंध में लापरवाही) और 337 (दूसरों के सुरक्षा को खतरे में डालकर उसे नुकसान पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस ने बताया कि इसी तरह की एक अन्य घटना में, महरौली के वार्ड नंबर दो के एक परिवार के छह सदस्यों को कुट्टू के आटे से बना भोजन खाने के बाद बुधवार तड़के अस्पताल में भर्ती कराया गया।

उन्होंने बताया कि दुकान मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.