शिवाजी कॉलेज में सेंटर फ़ॉर एक्सेलेन्स की स्थापना

स्थापनाअनुसूचित जाति के सामाजिक उत्थान और देश की मुख्य प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी हेतु नयी दिल्ली स्थित शिवाजी कॉलेज (दिल्ली विश्वविद्यालय) में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार ने डा. आम्बेडकर सेंटर फ़ॉर एक्सेलेन्स की स्थापना की है।

इस सेंटर में मुख्य रूप से अनुसूचित जाति के विद्यार्थीयों को सिविल सेवा की मुख्य (पोलिटिकल साइयन्स और सोसीआलॉजी विषय) एवं प्रारम्भिक परीक्षा की नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी ।

कॉलेज के कार्यवाहक प्राचार्य प्रो. शिवकुमार सहदेव ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार ने ये कोचिंग देने के लिए १०० सीटों का निर्धारण किया है, जिसमें प्रवेश हेतु अनुसूचित जाति के ग्रैजूएशन पास छात्र/छात्रा को एक प्रवेश परीक्षा देनी होगी। इस प्रवेश परीक्षा में मेरिट के अनुसार केवल १०० उम्मीदवारों को ही नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी।

डा. आम्बेडकर सेंटर फ़ॉर एक्सेलेन्स के कार्यक्रम समन्वयक डा. वरुण गुलाटी ने जानकारी देते हुए कहा कि अर्हता पूरी करने वाले उम्मीदवार शिवाजी कॉलेज की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन २० अगस्त तक भर सकते हैं एवं प्रवेश परीक्षा शिवाजी कॉलेज में २५ अगस्त २०२२ को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.