क्या है कोरोना वैक्सीन से मैग्नेट मैन बनने का सच ?

भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान तेज़ होने के साथ ही वैक्सीन को लेकर भ्रम और भ्रांतियां फैलनी शुरू हो गई है। देश के तमाम राज्यों से टीका लगवाने के बाद कई लोगों ने चुंबकीय शक्तियां पैदा होने या मैग्नेट मैन बनने का दावा किया है।

राजस्थान के कोटा के रहने वाले सज्जन सिंह ने दावा किया है कि 24 मई को कोरोना का टीका लगवाने के बाद उनमें चुंबकीय शक्तियां आ गई हैं। उनका कहना है कि उनका शरीर लोहे और स्टील की चीज़ों को आकर्षित कर रहा है। उनकी त्वचा पर कैची, सिक्के, चम्मच और पेन ड्राइव जैसी चीज़ें चिपक रहीं हैं।

राजस्थान में ही मेडता सिटी के 60 वर्षीय सरदार खान ने भी ऐसा ही दावा किया है। उनका कहना है कि वैक्सीन की पहली डोज़ लेने के बाद उन्हें चुंबकीय शक्ति का एहसास हुआ। जब उन्होंने टीवी पर इस तरह की खबरें देखीं तो अपने शरीर पर प्रयोग किया। उन्होने पाया कि उनके शरीर पर चम्मच, कैंची, सिक्के और मोबाइल जैसी चीज़ें चिपक रहीं हैं।

सीकर में एक दंपत्ति ने भी ऐसा ही दावा किया है। पुष्पा सोनी ने बताया कि अपने बेटे के कहने पर उन्होने परीक्षण किया तो पाया कि शरीर पर थाली ,प्याले, सिक्के आदि चिपक रहे हैं। पुष्पा सोनी और उनके पति राजकुमार सोनी ने हाल ही में कोविशील्ड वैक्सीन की डोज लगवाई थी।

ज्यादातर लोगों का दावा है कि वैक्सीन की डोज लगवाने के बाद ही उनके शरीर में ये परिवर्तन आए हैं। वैक्सीन की वजह से चुंबकीय शक्तियां पैदा होना एक विचित्र बात है।

इसकी पड़ताल से लिए डॉक्टर्स और तर्क शास्त्रियों से बात की गई। डॉक्टरों का इस अजोबोगरीब घटना पर कहना है कि ये मुमकिन नहीं है। मानव शरीर से सिक्के या बर्तन का चिपकना भौतिकी के नियमों के खिलाफ है। तर्क शास्त्रियों के मुताबिक वैक्सीन में ऐसा कोई तत्व नहीं है जिसकी वजह से शरीर में लौह पदार्थ बढ़े या चुंबकीय शक्तियां पैदा हो।

अब सवाल ये पैदा होता है कि अगर वैक्सीन लगवाने के बाद शरीर से चीज़ें चिपक रहीं हैं तो क्यों ? इस पर डॉक्टर्स का कहना है कि अगर स्किन पर नमी हो या वैक्यूम कैविटी बन जाए तो किसी चीज़ का शरीर पर चिपकना संभव है। उनका कहना है कि कई लोगों ने ऐसी चीज़ों के भी शरीर से चिपकने का भी दावा किया है जो लोहे की बनी हुई नहीं हैं जैसे कागज़, मोबाइल या माचिस की डिब्बी आदि।

तर्क शास्त्रियों का कहना है कि ये विचार पूरी तरह से मनघड़ंत है कि वैक्सीन लगवाने के बाद कोई मैग्नेट मानव या आयरन मैन बन जाए।

अगर आपके आस-पास किसी के साथ ऐसी घटना हुई है तो हमें ज़रूर बताएं। इस ख़बर पर आपकी राय ज़रूर सांझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.