असली मर्द बनना है तो लहसुन खाओ, लहसुन के फायदे आपको हैरान कर देंगे

हमारे खाने में डाले जाने वाला लहसुन स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही ये सेहत का भी खज़ाना है। लहसुन में इतने सारे औषधीय गुण होते हैं कि ये किसी दवा से कम नहीं है। सेहतकारी गुणों की वजह से लहसुन को कुदरत का अनमोल वरदान माना जाता है। आर्युवेद में लहसुन को खास जड़ी बूटी माना जाता है।


अब हम आपको बताते हैं लहसुन के फायदे

  1. सुबह खाली पेट एक गिलास पानी के साथ कच्चाल लहसुन खाने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। गैस, ऐंठन और पेट की सूजन से भी राहत मिलती है। इससे भोजन से अधिकतम पोषण प्राप्त करने में मदद मिलती है। ये पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे पेट दर्द, दस्त, सूजन, आदि को दूर करता है।

2. लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटी फंगल गुण होते है। ये हमारे शरीर को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाता है। ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काबू में रखने में मदद करता है।

3. खाली पेट कच्चा लहसुन पानी के साथ खाने से ब्लड प्रेशर भी संतुलन में रहता है। लहसुन प्राकृतिक रुप से खून को पतला रखता है और ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है। इससे हर्ट अटैक या ब्रेन अटैक से हमारी रक्षा होती है।

4. लहसुन हमारे शरीर से दूषित टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। लहसुन में सल्फाइड्रल यौगिक होते हैं जो हमारे खून को साफ करते हैं और हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालते हैं।

5. लहसुन हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। इससे हड्डियां मजबूत होतीं हैं। ये महिलाओं को मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द से राहत देता है।

6. सर्दियों में लहसुन खाने से शरीर को गर्मी मिलती है और फ्लू या जुख़ाम में राहत मिलती है।

7. रात में अगर पुरुष लहसुन का सेवन करें तो इससे उनकी प्रजनन क्षमता और स्पर्म क्वालिटी बेहतर होती है। लहसुन में एलीसिन नाम का पदार्थ मेल हार्मोन को बेहतर करता है और इससे इरेक्टाइल डिस्फंक्शन भी दूर होता है।

लहसुन खाने के तरीके

  1. सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन की 2-3 कलियों को पानी के साथ खाएं। इससे अधिकतम फायदा होगा।

2. रात में डिनर के बाद कच्चे लहसुन की 2-3 कलियों को शहद डालकर खाएं। इसके बाद कुछ और न खाएं।

3. लहसुन को किसी भी सब्जी या दाल में छोंक लगाकर खाया जा सकता है।

4. लहसुन के फायदों में से कौन सा आपको सबसे ज्यादा पसंद आया। हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.