शहद के 6 चमत्कारी फायदे, तीसरा तो बेहद अचूक है

शहद के अनगिनत फायदे

शहद एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो कि स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी है। शहद को खाने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है और कई रोग दूर रहते ही हैं, साथ ही ये कई बीमारियों का इलाज भी करता है। आइए जानते हैं शहद के चमत्कारी फायदों को

शहद के एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण

शहद के औषधीय गुण अनगिनत बीमारियों में फायदा करते हैं। शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिसकी वजह से घाव जल्दी भर जाते हैं और चोट में जल्दी आराम मिलता है। स्किन के कटने-छिलने या जल जाने पर शहद बहुत लाभकारी है। शहद में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण जले हुए हिस्से को जल्दी ठीक करते हैं और त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं। अगर आपकी त्वचा मामूली रूप से जल गई है तो उस हिस्से पर शहद लगाएं। यह जलन को कम करती है और उस हिस्से में संक्रमण को रोकती है।

खांसी में असरदार है शहद

खांसी होने पर शहद खाने से आराम मिलता है। सूखी खांसी में यह बेहद असरदार है। ये गले को आराम देता है। काली मिर्च, तुलसी और मुलेठी के साथ शहद मिलाकर रात को सोने से पहले खाने पर खांसी तुरंत ठीक हो जाती है।   

मोटापे का रामबाण इलाज

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो शहद के सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। सुबह खाली पेट पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से ये चर्बी घटाता है।

शहद से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

शहद रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और दिल की बीमारियों से बचाव करते हैं। साथ ही शहद कब्ज़ से राहत देता है।

शहद इम्यूनिटी को बढ़ाता है

शहद से बाल बनेंगे मज़बूत 

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो शहद आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। शहद खाने से बालों को पोषण मिलता है और ये बालों को हानिकारक केमिकल के असर से भी बचाता है। 

मुहासों की असरदार दवा है शहद

चेहरे पर मुहासे होने पर शहद में मौजूद जायलोज और सुक्रोज, वाटर एक्टिविटी को कम करते हैं और बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं। इस वजह से शहद मुहांसे दूर करने में  मदद करता है।

आपको इन फायदों में से कौन सा ज्यादा असरदार लगा, कृप्या कमेंट करके हमें बताइए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.